--> Skip to main content

Featured

अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस 23 June 2020.(The Yuva Women's)

  अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस एक वैश्विक जागरूकता दिवस है जो 23 जून को प्रतिवर्ष होता है। यह दिवस संयुक्त राष्ट्र द्वारा 2010 में मानव अधिकारों के उल्लंघन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए शुरू किया गया था, जो कई देशों में विधवाओं को अपने पति की मृत्यु के बाद पीड़ित करते हैं। [1] अंतरराष्ट्रीय विधवा दिवस की स्थापना लूमबा फाउंडेशन द्वारा की गई थी [विधवा के मुद्दे के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए स्पष्टीकरण की आवश्यकता]। 23 जून का महत्व यह है कि 1954 में उस दिन , नींव के संस्थापक , भगवान लोम्बा की मां श्रीमती पुष्पा वती लोम्बा विधवा हो गई थीं।  [ 2] नींव के प्रमुख लक्ष्यों में से एक यह है कि इसे अदृश्य आपदा के रूप में वर्णित किया जाए। 2010 की एक पुस्तक , इनविजिबल , फॉरगोटेन सफ़रर्स: द प्लाइट ऑफ़ विडोज़ अराउंड द वर्ल्ड , का अनुमान है कि दुनिया भर में 245 मिलियन विधवाएँ हैं , जिनमें से 115 मिलियन गरीबी में रहती हैं और सामाजिक कलंक और आर्थिक अभाव से पूरी तरह पीड़ित हैं और उन्होंने अपने पति को खो दिया है।  [ 3] लूम्बा फाउंडेशन के जागरूकता अभियान के हिस्से के रूप में , यह अध्ययन संयुक्

सही दिशा में रखें डस्टबिन, नहीं तो रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी



सही दिशा में रखें डस्टबिन, नहीं तो रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी

घर में सुख शांति बनी रहे इसके लिए आपके घर का वास्तु दोष से मुक्त होना बहुत जरूरी है। भारत में लोगों द्वारा वास्तु को प्राचीन समय से फॉलो किया जा रहा है। भारत के साथ-साथ अब विदेश में भी लोग इसे काफी हद तक मानने लगे हैं। वास्तु ज्यादातर दिशाओं का नेतृत्व करती है, घर में पड़ी हर एक चीज किस दिशा में होनी चाहिए और किस दिशा में नहीं, इस बात का निर्णय वास्तु करता है। आइए आज पता करते हैं वास्तु के अनुसार घर का डस्टबिन किस दिशा में होना चाहिए और किस दिशा में नहीं...

उत्तर दिशा

घर की उत्तर दिशा में कूड़ेदान रखने से घर में वास्तु दोष पैदा होते हैं। उन दोष का असर घरवालों की सेहत पर पड़ता है। जी हां, घर की उत्तर दिशा में कूड़ेदान रखने से घरवालों में से किसी एक व्यक्ति का स्वास्थय हमेशा खराब रहता है।

रुठ जाती हैं लक्ष्मी जी

-अगर आप घर की इस दिशा में कूड़ेदान रखते हैं, तो मां लक्ष्मी की कृपा भी आपके ऊपर से उठ सकती है। इस दिशा में पड़ा कोई भी बदबूदार सामान धन हानि की वजह बनता है।

-अगर पढ़ने लिखने के बावजूद बच्चों को नौकरी नहीं मिल रही, तब भी कूड़ेदान की गलत दिशा जिम्मेदार हो सकती है।

अगर आपने किसी प्रापर्टी या फिर नए बिजनेस में पैसा लगाया है, मगर पैसा फलीभूत नहीं हो रहा, तब भी कूड़ेदान की गलत दिशा ही जिम्मेदारी होती है। घर हो या ऑफिस कभी भी कूड़ेदान को घर की उत्तर दिशा में न ऱखें।

कूड़ेदान रखने की सही दिशा

घर हो या फिर ऑफिस कूड़ेदान रखने की सही दिशा हमेशा साउथ वेस्ट के साउथ, ईस्ट के साउथ ईस्ट, साउथ ईस्ट के साउथ और  नॉर्थ वेस्ट के वेस्ट साइड होती है। इस दिशा में कूड़ेदान रखने से घर में किसी भी तरह का वास्तु दोष उत्पन्न नहीं होता।

बेडरूम में तो बिल्कुल न रखें डस्टबिन

कुछ लोग ड्रेसिंग टेबल के साथ छोटा सा डस्टबिन रखना ठीक समझते हैं, मगर बेडरूम में पड़ा डस्टबिन पति-पत्नि में लड़ाई-झगड़े की वजह बनता है, खासतौर पर जिस डस्टबिन में बाल फेंकते हैं, उसे वास्तु की नजर से कमरे में रखना बिल्कुल सही नहीं माना जाता। हां आप साधारण पेपर इत्यादि फेंकने के लिए स्टील का डस्टबिन कमरे में रख सकते हैं, मगर प्लास्टिक या फिर बाल फेंकने वाला डस्टबिन कभी भी कमरे में न रखें।

ऑफिस में भी रखें ध्यान

कुछ दफ्तरी कार्यलायों में डस्टबिन काम काज करने वाली जगह के एक दम पास पड़ा होता है। इससे भी उस क्षेत्र में नेगेटिविटी बढ़ती है। दफ्तर हो चाहे घर डस्टबिन को आप आंखों से दूर ही रखें तो आपके लिए सही रहता है। 

 


Comments