Featured

अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस 23 June 2020.(The Yuva Women's)



 अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस एक वैश्विक जागरूकता दिवस है जो 23 जून को प्रतिवर्ष होता है। यह दिवस संयुक्त राष्ट्र द्वारा 2010 में मानव अधिकारों के उल्लंघन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए शुरू किया गया था, जो कई देशों में विधवाओं को अपने पति की मृत्यु के बाद पीड़ित करते हैं।
[1]अंतरराष्ट्रीय विधवा दिवस की स्थापना लूमबा फाउंडेशन द्वारा की गई थी [विधवा के मुद्दे के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए स्पष्टीकरण की आवश्यकता]। 23 जून का महत्व यह है कि 1954 में उस दिन, नींव के संस्थापक, भगवान लोम्बा की मां श्रीमती पुष्पा वती लोम्बा विधवा हो गई थीं। 
[2] नींव के प्रमुख लक्ष्यों में से एक यह है कि इसे अदृश्य आपदा के रूप में वर्णित किया जाए। 2010 की एक पुस्तक, इनविजिबल, फॉरगोटेन सफ़रर्स: द प्लाइट ऑफ़ विडोज़ अराउंड द वर्ल्ड, का अनुमान है कि दुनिया भर में 245 मिलियन विधवाएँ हैं, जिनमें से 115 मिलियन गरीबी में रहती हैं और सामाजिक कलंक और आर्थिक अभाव से पूरी तरह पीड़ित हैं और उन्होंने अपने पति को खो दिया है।
 [ 3] लूम्बा फाउंडेशन के जागरूकता अभियान के हिस्से के रूप में, यह अध्ययन संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून को 22 जून 2010 को प्रस्तुत किया गया था।
[4]पहला अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस 2005 में हुआ था और लॉर्ड लोम्बा और फाउंडेशन के अध्यक्ष चेरी ब्लेयर द्वारा लॉन्च किया गया था।
[5] 2010 में छठे अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस तक, रवांडा, श्रीलंका, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूके, नेपाल, सीरिया, केन्या, भारत, बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका में कार्यक्रम आयोजित किए गए।
[6] 21 दिसंबर 2010 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने औपचारिक रूप से 23 जून को अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस के रूप में अपनाया, सर्वसम्मति से गैबॉन के राष्ट्रपति अली बोंगो ओन्डिम्बा द्वारा पेश एक प्रस्ताव को स्वीकार किया।
 [7] 23 जून को औपचारिक रूप से पालन के दिन के रूप में पहचानने के साथ-साथ, "सदस्य राज्यों, संयुक्त राष्ट्र प्रणाली और अन्य अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय संगठनों ने विधवाओं और उनके बच्चों की स्थिति पर विशेष ध्यान देने के लिए आह्वान किया।"

[8] जब किसी के पति की मृत्यु हो जाती है तो किसी भी महिला को अपनी प्रतिष्ठा, आजीविका या संपत्ति नहीं खोनी चाहिए
No Woman Should Lose Her Status, Livelihood Or Property When Her HUSBAND Dies
 

Comments