--> Skip to main content

Featured

अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस 23 June 2020.(The Yuva Women's)

  अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस एक वैश्विक जागरूकता दिवस है जो 23 जून को प्रतिवर्ष होता है। यह दिवस संयुक्त राष्ट्र द्वारा 2010 में मानव अधिकारों के उल्लंघन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए शुरू किया गया था, जो कई देशों में विधवाओं को अपने पति की मृत्यु के बाद पीड़ित करते हैं। [1] अंतरराष्ट्रीय विधवा दिवस की स्थापना लूमबा फाउंडेशन द्वारा की गई थी [विधवा के मुद्दे के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए स्पष्टीकरण की आवश्यकता]। 23 जून का महत्व यह है कि 1954 में उस दिन , नींव के संस्थापक , भगवान लोम्बा की मां श्रीमती पुष्पा वती लोम्बा विधवा हो गई थीं।  [ 2] नींव के प्रमुख लक्ष्यों में से एक यह है कि इसे अदृश्य आपदा के रूप में वर्णित किया जाए। 2010 की एक पुस्तक , इनविजिबल , फॉरगोटेन सफ़रर्स: द प्लाइट ऑफ़ विडोज़ अराउंड द वर्ल्ड , का अनुमान है कि दुनिया भर में 245 मिलियन विधवाएँ हैं , जिनमें से 115 मिलियन गरीबी में रहती हैं और सामाजिक कलंक और आर्थिक अभाव से पूरी तरह पीड़ित हैं और उन्होंने अपने पति को खो दिया है।  [ 3] लूम्बा फाउंडेशन के जागरूकता अभियान के हिस्से के रूप में , यह अध्ययन संयुक्

“महिलाएं समाज की वास्तविक वास्तुकार होती हैं।”



इस बात से नहीं नकारा जा सकता है कि, आज हमारे भारतीय समाज समाज में महिलाओं की स्थिति में काफी सुधार आया है, महिलाओं के विकास एवं उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए हमारे देश की सरकारें लगातार काम कर रही हैं एवं महिला सशक्तिकरण पर जोर देने के लिए कई योजनाएं भी चलाई जा रही हैं।

इसके अलावा हमारे देश की प्रतिभाशील महिलाओं को सम्मानित करने के लिए एवं महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए हर साल 8 मार्च को अंतराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है।

इस मौके पर समाज में उत्कृष्ट काम करने वाली महिलाओं को सम्मानित भी किया जाता है।

वहीं नारी पर लिखे गए यह सर्वश्रेष्ठ एवं उत्तम विचार नारियों को समाज में बराबरी का हक दिलवाने में मद्दगार साबित होंगे एवं लोगों के मन में महिलाओं के प्रति सम्मान की भावना पैदा करेंगे।


Comments