--> Skip to main content

Featured

अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस 23 June 2020.(The Yuva Women's)

  अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस एक वैश्विक जागरूकता दिवस है जो 23 जून को प्रतिवर्ष होता है। यह दिवस संयुक्त राष्ट्र द्वारा 2010 में मानव अधिकारों के उल्लंघन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए शुरू किया गया था, जो कई देशों में विधवाओं को अपने पति की मृत्यु के बाद पीड़ित करते हैं। [1] अंतरराष्ट्रीय विधवा दिवस की स्थापना लूमबा फाउंडेशन द्वारा की गई थी [विधवा के मुद्दे के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए स्पष्टीकरण की आवश्यकता]। 23 जून का महत्व यह है कि 1954 में उस दिन , नींव के संस्थापक , भगवान लोम्बा की मां श्रीमती पुष्पा वती लोम्बा विधवा हो गई थीं।  [ 2] नींव के प्रमुख लक्ष्यों में से एक यह है कि इसे अदृश्य आपदा के रूप में वर्णित किया जाए। 2010 की एक पुस्तक , इनविजिबल , फॉरगोटेन सफ़रर्स: द प्लाइट ऑफ़ विडोज़ अराउंड द वर्ल्ड , का अनुमान है कि दुनिया भर में 245 मिलियन विधवाएँ हैं , जिनमें से 115 मिलियन गरीबी में रहती हैं और सामाजिक कलंक और आर्थिक अभाव से पूरी तरह पीड़ित हैं और उन्होंने अपने पति को खो दिया है।  [ 3] लूम्बा फाउंडेशन के जागरूकता अभियान के हिस्से के रूप में , यह अध्ययन संयुक्

अपने काम को बनायें मजेदार जानिए कुछ ऐसे टिप्स…….





· वर्कआउट के साथ शुरु करें अपना दिन

अगर आप अपना ऑफिस टाइम अच्छा से बिताना चाहते हैं तो इसलिए लिए जरूरी हैं कि आप खुद को ऑफिस निकलने से पहले 10 मिनट जरूर दें। इन 10 मिनट में आप वर्कआउट कर सकते या फिर सुबह पार्क में जाकर वॉक करें जिससे न सिर्फ आप शारीरिक रूप से फिट रहेंगे बल्कि  सुबह की हवा आपको पूरे दिन फ्रेश रखेगी जिससे आप अपना काम बेहतर तरीके से और मन लगाकर कर पाएंगे।

· एकाग्रचित होकर करें काम

काम को एकाग्र होकर करना बेहद जरूरी है क्योंकि अगर आप अपने काम को बिना एकाग्रता के करेंगे तो वो काम आपको बोझल लगेगा और आपको अपने काम के प्रति लगाव नहीं होगा और मन में बार-बार ऑफिस से जाने की बात आएगी और आप अपने काम को 100 % नहीं दे पाओगे जिसके चलते आपके काम को आपका बॉस पसंद नहीं करेगे और फिर आप तनाव में आ जाओगे। इसलिए जब भी आप अपने ऑफिस में काम कर रहे हों तो इसे पूरे मन से एकाग्र होकर करें। इससे आप अपने काम तनाव से दूर रहकर एन्जॉय कर सकेंगे।

·   समस्या का हल करें

जब आप किसी ऑफिस या संस्थान में काम कर रहे होते हैं तो अक्सर कुछ ऐसी समस्याएं खड़ी हो जाती है जिनको लेकर आप बहुत तनााव में आ जाते हैं तो इसके लिए आप ठंडे दिमाग से सोचें और उस समस्या का हल करें अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी अपने बॉस के सामने भी अच्छी ईमेज बनती है और आप खुद को साबित कर पाते हैं।

अपने काम से करें प्यार 

कर्म ही पूजा है जो कि हम सभी जानते हैं लेकिन अगर आप हकीकत में अपने काम से प्यार करेंगे तो इससे आपको सफलता तो मिलेगी ही साथ ही में आपको अपना काम करने में भी बहुत मजा आने लगेगा।

इस तरह से आप अपने काम को पूरे आनंद के साथ कर सकेंगे और कामयाबी भी हासिल करेंगे।


Comments